देखिये दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत महल ।
हाल ही एक रिपोर्ट जारी की गई जिसमे दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत महलो के बारे में बताया गया । वैसे तो ये सारे महल पुराने ज़मानो में अपने राजाओ की शान हुआ करते थे पर अब इन महलो को पर्यटन स्थल बना दिया गया है जिसे देखने के लिए कई देशो के लोग आते है और वो देखते है की इन महलो में वो राजा कितनी शानो शौकत के साथ रहा करते थे ।
बरहाल हम भारतीयों के लिए अच्छी बात ये रही की इन खूबसूरत महलो की सूची में भारत के मैसूर पैलेस ने भी अपनी जगह बनाई है ।
चलिए देखते है दुनिया के सबसे खूबसूरत महलो को .

1. मैसूर पैलेस, भारत

मैसूर पैलेस, भारत

दक्षिण भारत के मैसूर शहर मैसूर पैलेस जिसे लोग अंबा विलास पैलेस भी कहते है । इसे  मैसूर के राजा कृष्णराजा वाडियार ने बनवाया था । इस महला में में दो दरबार है ' दीवान-ए-खास और आम लोगों के लिए दीवान-ए-आम ' । वैसे तो मैसूर में कई महल है पर उनमे से मैसूर पैलेस सबसे ख़ास है , इसे देखने के लिए लग-भग 27 लाख टूरिस्ट हर साल यहाँ आते है ।

2. पैना नेशनल पैलेस, पुर्तगाल

पैना नेशनल पैलेस, पुर्तगाल

इस महल को पुर्तगाल के राजा फर्डिनेंड द्वितीय ने सन् 1885 में बनवाया था पर जैसे ही ये महल बनकर तैयार हुआ तो इसी साल राजा की मृत्यु भी हुई थी। आपको ये भी बता दे की ये महल लिस्बन में आए भूकंप से बर्बाद हुए एक मठ के ऊपर बना है । इसे यूनेस्को के द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है । इसी देखने के लिए कई देशो से काफी लोग यहाँ आते है ।

3. स्कॉनब्रुन पैलेस, वियना

स्कॉनब्रुन पैलेस, वियना

इस महल का निर्माण सम्राट लियोपोल्ड-I  1696 और 1712 के बीच करवाया था । इस महल में लग-भग 1441 शाही और आलीशान कमरे हैं और साथ ही महल के बाहर बना गार्डन भी सबका ध्यान अपनी तरफ खीचता है यही नहीं 70 के दशक से ही यह महल वियना में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।



YOUR REACTION?

Facebook Conversations