हमारे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के बारे में 15 ऐसी बाते जो आपको पता होना चाहिए
राम नाथ कोविन्द बीजेपी के उम्मीदवार थे जिन्हे कांग्रेस की उम्मीदवार मीरा कुमारी के खिलाफ उतारा गया था । ऐसी ही कई बातें जो शायद आपको न पता हो। आइए पढ़ते है।

1. राम नाथ कोविन्द हमारे देश के 14वे राष्ट्रपति है ।

राम नाथ कोविन्द हमारे देश के 14वे राष्ट्रपति है ।

2. राम नाथ कोविन्द राष्ट्रपति चुनाव 65.65% वोटो से जीते ।

राम नाथ कोविन्द राष्ट्रपति चुनाव  65.65% वोटो से जीते ।

3. राम नाथ कोविन्द जी , के.आर. नारायणन के बाद दूसरे दलित राष्ट्रपति है

राम नाथ कोविन्द  जी , के.आर. नारायणन के बाद दूसरे दलित राष्ट्रपति है

4. उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय में कानून की पढाई की है और 16 साल तक दिल्ली उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील के रूप में काम भी किया ।

उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय में कानून की पढाई की है और 16 साल तक दिल्ली उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील के रूप में काम भी किया ।

5. इसके साथ-साथ उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के लिए सन 1977 से 1978 के बीच उनके निजी सहायक के रूप में भी काम किया है ।

इसके साथ-साथ उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के लिए सन 1977 से  1978 के बीच उनके निजी सहायक के रूप में भी काम किया है ।

6. एक वकील के रूप में, रामनाथ कोविन्द नई दिल्ली में नि: शुल्क कानूनी सहायता सोसायटी के माध्यम से समाज, महिलाओं और गरीबों के कमजोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान की ।

एक वकील के रूप में, रामनाथ कोविन्द नई दिल्ली में नि: शुल्क कानूनी सहायता सोसायटी के माध्यम से समाज, महिलाओं और गरीबों के कमजोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान की ।

7. राम नाथ कोविन्द 1994 में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए और यहाँ उन्होंने 12 साल तक कार्य किया।

राम नाथ कोविन्द 1994 में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए और यहाँ उन्होंने 12 साल तक कार्य किया।

8. 1996 में उन्होंने भारत में "विदेशी चैनलों पर सांस्कृतिक आक्रमण" के बारे में चिंताओं को उठाया, जिसमें उन्होंने "वयस्क मूवी चैनलों पर सेंसरशिप" का सुझाव दिया गया।

1996 में उन्होंने भारत में "विदेशी चैनलों पर सांस्कृतिक आक्रमण" के बारे में चिंताओं को उठाया, जिसमें उन्होंने "वयस्क मूवी चैनलों पर सेंसरशिप" का सुझाव दिया गया।

9. दलित घर में जन्मे कोविन्द जी को भारतीय जनता पार्टी ने आपने दलित मोर्चा का बनाया और सन 1 998 से 2002 तक वो कोली समाज के अखिल भारतीय अध्यक्ष भी रहे ।

दलित घर में जन्मे कोविन्द जी  को भारतीय जनता पार्टी ने आपने दलित मोर्चा का बनाया और सन 1 998 से 2002  तक वो कोली समाज के अखिल भारतीय अध्यक्ष भी रहे ।

10. इन्होने United Nations में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है ।

इन्होने United Nations में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है ।

11. एक सांसद के रूप में, कोविन्द ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर बल दिया और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में स्कूल भवनों के निर्माण में मदद भी की है ।

एक सांसद के रूप में, कोविन्द ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर बल दिया और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में स्कूल भवनों के निर्माण में मदद भी की है ।

12. कोविन्द जी संसदीय समितियों के सदस्य का कार्य भी किया है , वे अनुसूचित जातियों / जनजातियों के कल्याण और सामाजिक न्याय और अधिकारिता संबंधी के संसदीय समिति में शामिल थे

कोविन्द  जी संसदीय समितियों के सदस्य का कार्य भी किया है , वे अनुसूचित जातियों / जनजातियों के कल्याण और सामाजिक न्याय और अधिकारिता संबंधी के संसदीय समिति में शामिल थे

13. कोविन्द जी को अगस्त 2015 में बिहार का Governor भी चुना गया था ।

कोविन्द  जी को अगस्त 2015 में बिहार का Governor भी चुना गया था ।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations