Aadhar - आधार कार्ड हो गया है गुम ? अब ऑनलाइन निकाले ड्यूप्लिकेट आधार कार्ड की कॉपी

किसने सोचा था की एक दिन आधार कार्ड का उपयोग इतना बढ़ जाएगा की इसके बिना हम बैंक से खाते से लेकर , ट्रैन की टिकट तक नहीं ले सकते | अब सोचिये की ये खो गया है तो आप क्या करेंगे. इससे तो आपके सामने बड़ी परेशानी खड़ी हो जाएगी पर आप घबराइए नहीं क्यूंकि आप ऑनलाइन के ज़रिये आपने आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी पा सकते है . बस आपको नीचे दी गई जानकारी का इस्तेमाल करना है |

आइये देखते है |

आधार कार्ड वेबसाइट

आधार कार्ड वापस पाने के लिए आपको आधार कार्ड की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर लॉगइन करना होगा। इस संबंध में UIDAI की वेबसाइट पर आपको आधार ऑनलाइन सर्विस के अंदर विकल्प मिलेगा. अब आपको आधार ऑनलाइन सर्विस के अंदर आप 'रिट्रीव लॉस्ट UID/EID' विकल्प पर क्लिक करें। इस विकल्प पर क्लिक करने पर एक नया वेबपेज खुलेगा।

OTP मैसेज

अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे नाम, ईमेल आई और मोबाइल नंबर और आपसे ये भी पुछा जाएगा की आप क्या पाना चाहते है आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर . अब सारे जानकारी डालने के बाद आपके फ़ोन नंबर पे एक OTP मैसेज आएगा |

इन सबसे पहले एक चीज़ का ध्यान रखे की आपका फ़ोन नम्बर या ईमेल आईडी आधार के साथ लिंक होना चाहिए |

OTP वेरिफाई

OTP या ईमेल आने के बाद उसे वेरिफाई करवाए , ओटीपी वेरिफाई होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आई पर आपका आधार कार्ड नंबर मैसेज में आ जाएगा।

डाउनलोड ड्यूप्लिकेट कॉपी

आधार कार्ड नंबर मिलने के बाद आपको फिर से  www.uidai.gov.in  जाना होगा जहाँ आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा, आप जैसे ही उस विकल्प के क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमे आपको 2 विकल्प दिखेंगे एक होगा एनरोलमेंट आईडी और दूसरा आधार . आपको आधार पे क्लिक करना है और नीचे अपनी जानकारी भरनी है . इन सबके बाद आपके फ़ोन में  एक बार फिर OTP मैसेज आएगा . ओटीपी के वेरिफाई होने के बाद आप आधार कार्ड की कॉपी डाउलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड की ड्यूप्लिकेट कॉपी पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होगी, जो की पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगी। इस फाइल का पासवर्ड आपके आधार में लिखे पता का पिनकोड होगा।

loading...