The Last Mughal - आज भी जिन्दा हैं मुग़ल (अकबर के आखरी वंशज) पर कहाँ ?

वैसे तो भारत में कई राजा आए जिन्होंने भारत का मान-समान बढ़ाया पर आज हम एक विदेशी राजा के बारे में आपको बताएंगे जिसने पुरे भारत वर्ष पर राज किया था । विदेशी राजा होते हुए भी पुरे भारत के लोग उसे चाहते थे , हम बात कर रहे है भारत और मुग़ल साम्राज्य के महान राजा मोहम्मद जलालुद्दीन अकबर की। वैसे अकबर का जन्म भारत में हुआ था । राजा बनने के बाद अकबर ने भारत के लोगो को धर्म की नज़रो से नहीं देखा , जो काम किया वो सबके लिए किया और इतने सालो बाद भी उनके वंशज उनके ही नक़्शे कदमो पर चल रहे है ।

भारत में राज पाठ ख़त्म हुए कई साल गुज़र गए पर आज भी राज परिवार के लोग उसी ठाट-बाट से रहते है जैसे पहले रहा करते है । हम सभी ने ऐसे कई राजाओ के बारे में पढ़ा जिनके वंशज आज भी भारत रह रहे है पर हमने कभी ये जानने की कोशिश नहीं कि की भारत के सबसे महान राजा अकबर के वंशजो का क्या हुआ और अगर वो है तो कहा है । इसे पढ़कर अब आपके दिमाग में अकबर के वंशजो के बारे में जानने की इच्छा जाग गई होगी । इतना मत सोचिये उनके बारे में हम आपको बताते है ।

एक नज़र इसपे भी डाले- Beautiful Royal Palaces - देखिये दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत महल ।

अकबर के आखरी वंशज और मुगलो के आखरी राजा का नाम है प्रिंस याकूब ज़िआउद्दीन तुसी । अब आप बोलेंगे की इसका क्या सबूत है की यही अबकर के वंशज है ?  तो जनाब हम आपको बता दे की भारत सरकार ने की तरफ से इन्हे एक सर्टिफिकेट मिला है जिसमे लिखा है की यही मुग़ल पीढ़ी के अगले राजा है इतना ही नहीं बल्कि भारत सरकार ने इनकी सुरक्षा के लिए इन्हे जेड प्लस सिक्योरिटी भी प्रदान की है ।

एक नज़र इसपे भी डाले- Weird makeup : अलग दिखने की चाह या पागलपन ,मिलिए इन 8 लोगो से जिन्होंने सारी हदे पार की

प्रिंस याकूब अब भी एक राजा की तरह ही रहते है जिसे उनके पूर्वज रहा करते थे । इनके कई देशो में होटल और रियल एस्टेट जैसे कई कारोबार है और साथ ही इनके पूर्वजो के बनवाए कई ऐतहासिक इमारते जिसे अब म्यूजियम बना दिया गया है वो भी इन्ही के नाम है । इतना ही नहीं हर साल भारत की सबसे खूबसूरत ईमारत 'ताज महल' में होने वाले 'उर्स ' की शुरुवात इन्ही के हाथो से होती है और जिस तरह से सारे मुग़ल भारत की सलामती के लिए अजमेर जाते थे उसी तरह प्रिंस याकूब हर साल अजमेर जाते है और भारत और भारत के लोगो के लिए दुआएं मांगते है ।

इस वीडियो को भी देखे -  देखिये किस नेता ने दिया विवादित बयान, PM मोदी को कहा " ये देश तुम्हारे बाप का नहीं "

भारत सरकार ने जब प्रिंस याकूब को मुग़ल वंशज मानते हुए सेर्टिफिकेट दिया तो उन्हें ये हक़ भी दिया की वो अपने पूर्वजो की ज़मीनो और उनके जायदाद जो अभी तक भारत सरकार की निगरानी में , प्रिंस याकूब उनको पाने के लिए केस कर सकते है । पर प्रिंस याकूब ने इसके जवाब में कहा की ये सब भारत सरकार का है और मुझे इन सब की कोई ज़रूरत नहीं बस मेरी भारत सरकार से यही गुज़ारिश है की वो इन सभी धरोहरों का रख-रखाव अच्छे से करे ।

Mughal

loading...