क्या आप जानते है की ये रेलवे स्टेशनों के नाम के साथ ‘टर्मिनल' ‘जंक्शन’ और ‘सेंट्रल’ क्यों लगाते है ? Do You Know

ध्यान रखिये ये कोई मामूली सा सवाल नही बल्कि हाल ही में हुए IAS के एग्जाम में जब ये सवाल बच्चो के सामने आया तो उनके होश उड़ गए थे .

आज भारत के लोग कही आने-जाने के लिए सबसे ज्यादा किस चीज़ का इस्तेमाल करते है ?

जी हाँ ! वो है हमारी भारतीय रेलवे , जिसमे हर दिन लाखों-करोड़ो लोग सफ़र करते है. आप और हम भी तो कई बार इस रेलवे में सफ़र कर चुके है . क्या कभी आपके मन ये सवाल नहीं उठा की क्यूँ कुछ स्टेशनों के नाम के साथ ‘टर्मिनल' ‘जंक्शन’ और ‘सेंट्रल’ लगा होता है ? अगर आपके मन में भी ये सवाल कई बार आया है तो आज हम आपको बताने वाले है की ‘टर्मिनल' ‘जंक्शन’ और ‘सेंट्रल’ के बारे में और ये क्यों कुछ स्टेशनों के नाम के साथ लगाया जाता है .

टर्मिनल

आपको बता दे की जिस स्टेशन के नाम के साथ टर्मिनल लगता है वहाँ ट्रेन जिस Direction से आयी है, उसी Direction में वह वापस चली जाती है। दूसरे शब्दों में कहे तो दूसरी Direction में रेलवे ट्रैक ख़त्म हो जाता है और ऐसे भारत में 27 Station है जिनके पीछे टर्मिनल लगा होता है .

सेंट्रल

अब आते है सेंट्रल पे आपमें से कियो को ये पता होगा की जिस स्टेशन के नाम के साथ सेंट्रल लगा होता है वह शहर का सबसे व्यस्त स्टेशन होता है और ऐसे भारत में कुल 5 सेंट्रल स्टेशन हैं

जंक्शन

जंक्शन उस स्टेशन के नाम के साथ लगाया जाता है जहाँ ट्रैन आने और जाने के लिए 3 से ज्यादा Routes होते हैं और इसे स्टेशन की संख्या भारत में कई सारी है .  

indian railway station name junction central terminal

loading...