अपने पुराने हो चुके मोबाइल को कचरे में फेंकने से पहले इसे ज़रूर पढ़ लेना . Don't throw your old smartphone

हमारा यकीन है की इसे पढने के बाद आप अपने पुराने मोबाइल को कचरे में फेंकने से पहले दो बार ज़रूर सोचेंगे .

हमारे पास जब भी कोई नहीं चीज़ आती है तो हम अपनी पुरानी चीजों को या तो कबाड़ में बेच देते है या तो उसे कचरे में फेक देते है , बिना ये जाने की जिसे हम कचरे में फेक रहे है असल में वो अब भी हमारे कितने काम की हो सकती है . वैसे तो हम ज्यादातर चीजों को दुबारा इस्तेमाल में ला सकते है और कुछ के बारे में आपको पता होगा लेकिन आपको ये नहीं पता होगा की आपके द्वारा कचरे में फेंका गया आपका पुराना मोबाइल भी आपके बहुत काम आ सकता है . आप चाहे तो इसे CCTV कैमरे और टीवी के रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है . इतना ही आप इसका इस्तेमाल कई और चीजों के लिए भी कर सकते है . आइये देखते है .

CCTV कैमरा

जी हाँ ! आप चाहे तो अपने मोबाइल को CCTV कैमरे की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है . उसके लिए आपको इस फ़ोन में  IP Webcam और अपने नए फ़ोन में  Tinycam monitor नाम के ऐप डाउनलोड करने होंगे. इनके इस्तेमाल से आप CCTV कैमरे लगाने में पैसे खर्च होते है उन्हें बचा सकते है .

GPS

आप चाहे तो अपने पुराने फ़ोन को GPS की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है . इसके लिए आपको गूगल मैप्स और HERE WeGo जैसे ऐप्स को डाउनलोड करना होगा.

TV रिमोट

आप चाहे तो अपने फ़ोन को TV रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है . आपको गूगल प्ले स्टोर पे इस तरह के कई APP मिल जाएँगे .

फोटो फ्रेम

अगर आपको डिजिटल फोटो फ्रेम पसंद है लेकिन उसे लेने के लिय आप अपनी जेब की तरफ देखते है तो आपको बता दे की आपका पुराना मोबाइल किसी डिजिटल फोटो फ्रेम से कम नहीं है . इसके लिए आपको डिजिटल फोटो फ्रेम ऐप डाउनलोड करना होगा. इससे आपका फोन डिजिटल फोटो फ्रेम बन जायेगा और आपकी फैमली फोटोग्राफ भी आसानी से स्लाइड शो में चल सकेंगी.

old smartphone mobile cctv mobile tv remote mobile photo frame use your smartphone

loading...