एक बार फिर देश में मंडरा रहा नोट बंदी का खतरा , देश के कई राज्यों के ATM’S में पैसे नहीं

ATM से खाली हाथ ही लोट रहे है लोग , आप भी ज़रा संभाल कर ही खर्च करना

आप लोगो को नोट बंदी का दौर तो याद ही होगा ? जिसने एक ही रात में पूरे भारत के लोगो की नींद उड़ा दी थी . लोग सुबह-सुबह ही  ATM - बैंको के बाहर लंबी-लंबी कतारों बना लेते ताकि उनको 4 हज़ार मिल सके . कुछ लोगो की किस्मत अच्छी होती तो कुछ की नही , कई लोग तो ऐसे होते जिनको लंबी कतारों में खड़ा रहने के बाद भी पैसे नही मिले . उन लोगो में आप और हम दोनों ही शामिल थे .

अभी हाल में देश के कुछ राज्यों के हालत  देखने के बाद ऐसा लग रहा है की वही भयानक नोट बंदी का दौर फिर से आ रहा है .

बिहार, गुजरात, उत्तरप्रेदश, तेलांगना, राजस्थान, आंध्रप्रदश, कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश  

देश के इन राज्यों के ATM आज कल नोटों की कमी से जूझ रहे हैं.  इसके कारण लोगो को भी इधर-उधर भटकना पड़ रहा है और जिस ATM में नोट है वहाँ लोगो की कतार भी बढ़ती जा रही है . इस छोटी नोट बंदी का अधिक असर हमे बिहार में देखने को मिल रहा है , आलम तो ये है की प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री नीतिश कुमार के निवश स्थान के पास बने ATM से भी लोग खाली हाथ लोट रहे है .

अब बात करते है की आखिर एक झटके में नोटों की कमी कैसी हुई

इस मामले में रिज़र्व बैंक ने अपनी सफाई देते हुए कहा की त्योहारों के सीज़न में कैश की भारी मांग की वजह से ये स्थिति उत्पन्न हुई है. दो-तीन दिन के भीतर स्थिति सामान्य हो जाएगी.

वही भारत के वित्तमंत्री श्री अरुण जेटली ने भी ट्वीट करते हुए कहा :  देश में मौजूद मुद्राओं की समीक्षा की जा चुकी है. बैंकों के पास पर्याप्त करेंसी मौजूद है. वर्तमान स्थिति कुछ इलाकों में अचानक से आई भारी मांग की वजह है. इस समस्या से तुरंत निपट लिया जाएगा.

Atm cash atm cash notebandi atm cashless bank crisis

loading...