आखिर क्यों माना जाता है लोमड़ी को सबसे चालाक जानवर ? Why Fox is so clever

सालो से ये माना जाता है की लोमड़ियां जानवरों में सबसे चालाक होती हैं लेकिन ऐसा क्यों माना जाता है क्या आपको पता है ? अगर आपको भी इस बारे में नहीं पता तो इस पोस्ट को ज़रूर पढ़े | वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

लोमड़ी जिसके चालाकी के किस्से हम बचपन से ही सुनते चले आए है। वही लोमड़ी जो चालाकी के मामले में इंसानों को भी पीछे छोड़ दे।  लेकिन आपने कभी सोचा है की क्या वाकई में लोमड़ी इतनी चालाक होती है या ये सिर्फ क़िस्से-कहानियों तक ही सीमित है। आइये आगे पढ़ते है।

भले ही लोमड़ी ज़्यादा फुर्तीली या शक्तिशाली न हो लेकिन उसमे एक ऐसी खूबी भी है जो उसे दूसरे जानवरों से बिलकुल अलग बनाती है |  ऐसा माना जाता है की लोमड़ी एक मात्र ऐसी जानवर है जो अपने आप को किसी भी मौहोल पूरी तरह ढाल सकती है। इतना ही नहीं अपनी बुद्धिमान के बल पर अच्छी -अच्छी मुसीबतों से निकल  जाती है. इतना ही नहीं आप लोगो अभी तक यही मानते है की इस दुनिया में सिर्फ दो ही प्रकार के जानवर है मांसाहारी और शाकाहारी लेकिन आपको ये नहीं पता होगा की लोमड़ी अपनी भूख मिटाने के लिए शाकाहारी या मांसाहारी जो भी मिल जाए वो सब खा लेती है।

क्या आपको पता है की लोमड़ी की उम्र सिर्फ 15 साल की होती है। अब बात करे लोमड़ी की कुछ ओर खासियतों की तो, आपको जानकार हैरानी होगी की लोमड़ी किसी भी परिस्थिति में तुरंत फैसला ले लेती है जिससे बुरे वक्त में उसकी जान बच जाती है। इसके अलावा वह पेड़ों पर आसानी से चढ़कर शिकार कर सकती है।  इन्ही कुछ खासियतों के कारण लोमड़ी को सबसे चालाक जानवर माना गया है।

fox clever clever fox lomdi chalak lomdi

loading...