देश में बढ़ती भीषण गर्मी और उससे हो रही मौतों पर आज सरकार ने रखी हाई लेवल मीटिंग।

पिछले कुछ दिनों में तेज गर्मी के कारण सिर्फ उत्तर प्रदेश में 54 लोगो की मौत हुई और 300 से ज़्यादा लोग हॉस्पिटल में भर्ती है.

उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखण्ड  और अन्य क्षेत्रों में कुछ दिनों से भीषण गर्मी की वजह से कई लोगों की मौत हो गई है। एक खबर की माने तो 3 से 4 दिनों के भीतर कम से कम 98 लोगों की मौत उत्तर प्रदेश और बिहार में तेज गर्मी के कारण हुई है। अत्यधिक गर्म मौसम के कारण यूपी में 54 लोग तो वही बिहार में 44 लोगों की मौत हुई है।

सरकार इस मामले को पूरी गंभीरता से ले रही है और इसी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मानसुख मंडविया आज सुबह इसी मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करी, जिसमे देश भर में गर्मी के मामले में जनस्वास्थ्य की तैयारी की समीक्षा की गई। इस मीटिंग डॉ. वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), डॉ. राजीव बहल, नीति आयोग, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक, साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के विशेषज्ञ भी शामिल हुए।

सोमवार को अपने दिए एक अपडेट में, IMD ने कहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में अगले दो दिनों तक कुछ इलाकों में गर्म लहरें जारी रहेंगी "और इसके बाद गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है"।