जैक्वार से लेकर डाबर तक यह है वो 6 भारतीय ब्रांड और उनके नाम के पीछे का रोचक इतिहास।

क्या आप जानते है की अमूल का पूरा नाम 'आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड' (Anand Milk Union Limited) है। ऐसे ही वह 77 प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड और उनके नाम के पीछे का रोचक इतिहास आज हम आपको बताएंगे।

एक कहावत है “नाम में क्या रखा है जनाब” , लेकिन जिसने भी ये कहवत लिखी शायद वह ये नहीं जानता था की आने वाले समय में नाम का ही बोल बाला होगा। “नाम “ चाहे वह किसी व्यक्ति का हो या कंपनी का उसका अपना एक रोचक इतिहास होता है और उस इतिहास को जानने के लिए हर कोई उत्सुक होता है की आखिर “यह नाम”, “इसका नाम” या “उसका नाम “ कैसे पड़ा। और ये सवाल सबसे ज़्यादा हमारे दिमाग में तब आता है जब हम किसी कंपनी के बारे में सोचते है। 

डाबर

अब डाबर को ही ले लीजिये , आपके अंदर ज़रूर के बार ही सही लेकिन ये सवाल तो ज़रूर आया होगा की ये नाम आखिर आया कहा से ? तो आपको बता देते है की भारत की प्रसिद्ध आयुर्वेदिक कंपनी के संस्थापक डॉ. एस. के. बर्मन थे।  वह पश्चिम बंगाल के कई गांव में जाते और लोगो का सस्ते में इलाज करते थे लोग उन्हें प्यार से डाक्टर बर्मन बुलाते थे। उन्ही डाक्टर बर्मन नाम से बना डा+बर। है न ये रोचक

पार्ले-जी

हम सबके बचपन का प्यार यानि “जी माने जीनियस “ पार्ले-जी जिसका नाम इसके पहली फक्ट्री जो की मुंबई के विले-पार्ले इलाके में थी वही से पार्ले-जी नाम आया और हा पार्ले-जी में जो “जी” है वह जीनियस से नहीं बल्कि उसका मतलब गुलुकोस से है।

TVS

अब भला TVS को कौन नहीं जानता जिसकी अपाचे बाइक के नौजवान दीवाने है। TVS का पूरा नाम है “थिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम” है यह नाम कंपनी के संस्थापक “थिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम” के नाम पर पड़ा है।  असल में थिरुक्कुरुंगुडी वेंगराम सुंदरम ने 1911 में एक बस कंपनी शुरू की थी जो बाद में यह ऑटो मोबाइल के क्षेत्र में आए. जिसके बाद ये कंपनी  TVS ग्रुप के नाम से जानी गई।

हैवेल्स

बिजली के समान बनाने वाली भारत की प्रशिद्ध कंपनियों में से एक हैवेल्स का नाम उनके संस्थापक “हवेली राम गाँधी” के नाम पर पड़ा लेकिन बाद में यह कंपनी उन्हें अपने डिस्ट्रीब्यूटर कीमत राय गुप्ता को बेचनी पड़ी।

जैक्वार

हम गाड़ी वाले जैगुआर की नहीं बल्कि  भारत की सबसे बड़ी और लक्ज़री बाथरूम फिटिंग बेचने वाली “जैक्वार” कंपनी की बात कर रहे है। जैक्वार को 1986 में 3 भाइयों “राजेश महरा”  “अजय महरा” और “कृष्णा महरा” शुरू किया था और उन्होंने यह नाम “जैक्वार” अपनी दादी जिनका नाम “जय कौर” था उनके नाम पर रखा ।

सिस्का

भारत की एक और प्रसिद्ध बिजली समान बेचने वाली कंपनी सिस्का , जिसे हममे से आधे लोग आज तक विदेशी कंपनी समझते थे वो तो भारतीय निकली और इससे भी हैरानी वाली बात तो इसके नाम में है जिसका पूरा नाम श्री योगी संत कृपा अनंत (Shree Yogi Sant Kripa Anant)  है” जिसे अगर छोटा करे तो बनता है सिस्का  “SYSKA”.