राम मंदिर से पहले भारत में बने ये 9 सबसे बड़े मंदिरो में ज़रूर दर्शन करे।

इनमे से कुछ मंदिर अपनी सुंदरता तो कुछ अचंभित वास्तुकला लिए पुरे विश्व में प्रशिद्ध है।

भारत में बन रहा भगवन राम का सबसे भव्य राम मंदिर जिसके बनने का इंतज़ार आपको भी ज़रूर होगा, और आप भी इस इंतज़ार में होंगे की कब ये बने और हम भगवन राम के दर्शन करे , लेकिन अभी आपको थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। जब तक आप इंतेज़ार कर रहे है तो इसी बीच क्यों न आप भारत में बने जो अन्य विश्व प्रशिद्ध और भव्य मंदिर है उनके दर्शन यात्रा पर जा सकते है ।

यह है भारत में बने वह 10 सबसे बड़े मंदिर जहा आपको ज़रूर दर्शन करना चाहिए। 

लिंगराज मंदिर

लिंगराज मंदिर ओडिशा के बुभनेश्वर में है और यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर अपने “अद्भुत और जटिल वास्तुकला" के लिए बहुत प्रशिद्ध है।

सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मंदिर गुजरात के प्रभास पाटन में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। “सोमनाथ” यानि “सोम के नाथ” इस शब्द का अर्थ है “चन्द्रमा के भगवान” जोकि शिव है। सोमनाथ मंदिर भारत में स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

श्री मीनाक्षी मंदिर

श्री मीनाक्षी मंदिर तमिलनाडू के मदुरई में स्थित है। यह मंदिर “सुन्दरेश्वरर” यही शिव और “मीनाक्षी”  मां पार्वती को समर्पित है। यह मंदिर पुरे विश्व में अपनी अद्वितीय वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें मंदिर के शिखरों पर अनूठे शिखराकार विभिन्न भगवानों की मूर्तियाँ होती हैं।

द्वारकाधीश मंदिर

द्वारकाधीश मंदिर गुजरात के द्वारका में स्थित है  । यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। यह मंदिर अपने वास्तुकला के डिज़ाइन के लिए बहुत प्रशिद्ध है और साथ ही समुद्र के किनारे स्थित होने से इसकी सुंदरता और बढ़ जाती है।

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडू के श्रीरंगम नगर में स्थित है। यह मंदिर भगवान विष्णु के अवतार, भगवान रंगनाथ को समर्पित है। यह मंदिर दुनिया के सबसे बड़े कामकाजी हिंदू मंदिर में से एक है।

काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। कशी विश्वनाथ मंदिर की हिन्दू धर्म का एक प्रमुख और पवित्र मंदिर है। यह मंदिर भारत में स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

जगन्नाथ मंदिर

जगन्नाथ मंदिर ओडिसा के पूरी में स्थित है। यह मंदिर भगवान जगन्नाथ यानि श्री कृष्ण को समर्पित है।  यह मंदिर अपने रथ यात्रा उत्सव के लिए विश्व भर में प्रशिद्ध है।  

बृहदीश्वर मन्दिर

बृहदीश्वर मन्दिर तमिलनाडु के तंजावुर नगर में स्थित है। बृहदीश्वर मन्दिर को राजराजेश्वर मंदिर के भी नाम से जाना जाता है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित। बृहदीश्वर मन्दिर विश्व धरोहर स्थल के रूप में UNESCO द्वारा मान्यता प्राप्त है।

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। अक्षरधाम मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित। यह मंदिर देखने में बहुत खूबसूरत लगता है और साथ ही अक्षरधाम मंदिर का परिसर दुनिया में सबसे बड़ा परिसर है और इसके लिए अक्षरधाम मंदिर भी गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में शामिल किया गया।