दिल्ली में तेज़ी से फेल रहा “आई फ्लू “ (EYE FLU) , जाने क्या है लक्षण और इसके बचाव।
दिल्ली में बाढ़ के साथ-साथ “कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू”(EYE FLU) भी बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, लोगो में इसको लेकर धीरे-धीरे लोग डर भी दिखने लगा है। लोगो में सबसे ज़्यादा चिंता इस बात की है की आखिर इसको हम कैसे पहचान सकते है और इसका इलाज क्या है ? आज हम आपको यही बताएंगे की इसके लक्षण क्या है और आप इससे कैसे बच सकते है।

दिल्ली में आई बाढ़ के साथ-साथ जहाँ डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों ने अपने पैर पसारे वही “कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू” ने भी लोगो में डर बैठा दिया है। अस्पतालों में डेंगू और मलेरिया के कम और “कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू” के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। डॉक्टरों का कहना है की लोगो के बीच “आई फ्लू “ (Eye Flu)  तेज़ी से फेल रहा है। आँखों की जाँच करवाने वालो में 65 % मरीज “कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू” (Eye Flu)  के है। वैसे तो यह जानलेवा बीमारी नहीं है लेकिन लोगो में इसके प्रति जागरूकता फैलाने की ज़रूरत है , जिससे इसमें रोक-थाम लगाई जा सके।

बात करे   “कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू” के लक्षण ( Eye Flu Symptoms) की तो : आँखों में जलन , सूजन आना , आंखे लाल या गुलाबी होना, आँखों से ज़्यादा पानी गिरना, आँखों में दर्द होना जैसे लक्षण शामिल है।

 

और बात करे इससे बचाव (Protect Yourself From Eye Flu) की  : बार-बार अपनी आँखों को न छुए , हो सके तो ज़्यादा भीड़-भाड़  जैसे मार्किट  में कम से कम जाए।  अगर आप स्वमिंग के शौक़ीन है तो इसे कुछ दिनों के लिए टाले , अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखे।  किसी दूसरे के इस्तेमाल किये गए रुमाल या तौलिए को इस्तेमाल न करे। यदि आपको “कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू” है तो काला चश्मा ज़रूर लगाए। खाने में प्रोटीन और विटामिन का सेवन ज़रूर करे।  

What's your reaction?

Kon Banega Champ !! Play Game


mchamp

Comments

https://gyankidukan.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!